Articles Notification

राजस्थान बीएसटीसी 2019: BSTC आवेदन पत्र, परीक्षा तिथि, पैटर्न

राजस्थान बीएसटीसी 2019राजस्थान बीएसटीसी एंट्रेंस परीक्षा 2019, सबसे अच्छी और अनुशंसित प्रवेश परीक्षा है। गोविंद गुरु ट्राइबल विश्वविद्यालय (बंसवारा) द्वारा  बीएसटीसी एंट्रेंस एग्जाम 2019 आयोजित करने की जिम्मेदारी ली गई है। ऐसे कई कॉलेज हैं जो प्रवेश के लिए सीट ऑफर करते हैं । जो भी लोग इस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं, उन उम्मीदवारों को पंजीकरण से पहले बीएसटीसी 2019 की पात्रता मापदंड की  जांच करनी होगी। परीक्षा की आवेदन पत्र भरने के लिए सभी योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और ऑनलाइन मोड में राजस्थान बीएसटीसी 2019 आवेदन पत्र को भरना शुरू कर सकते हैं। यदि आप बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स में प्रवेश की मांग कर रहे हैं तो आपको बीएसटीसी एंट्रेंस परीक्षा 2019 के लिए अंतिम तिथि से पहले या उससे पहले ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। गोविंद गुरु ट्राइबल विश्वविद्यालय, बंसवारा द्वारा इस परीक्षा की तारीख के बारे में उल्लेख किया है।

आपको बीएसटीसी 2019 परीक्षा की तारीख, पात्रता, आवेदन पत्र, महत्वपूर्ण तिथियां परीक्षा पैटर्न, प्रवेश पत्र, उत्तर कुंजी, परिणाम और अन्य जानकारी के बारे में जानने के लिए  इस लेख के माध्यम से जाना होगा। परीक्षा की तैयारी के लिए बीएसटीसी 2019 परीक्षा पाठ्यक्रम की जांच करना और अच्छे अंक प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा और अनुसूची समय और तारीख के अनुसार परीक्षा में उपस्थित होना होगा। बीएसटीसी 2019 के परिणाम बीएसटीसी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन घोषित होंगे। उम्मीदवार नीचे से अधिक अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान बीएसटीसी 2019 पात्रता मापदंड (Eligibility)

  • केवल वही उम्मीदवार ही आवेदन कर पाएंगे जिन्होंने परीक्षा की अवधि और शर्त पूरी की है।
  • उम्मीदवारों के पास भारतीय नागरिकता और निवास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी I
  • यदि आप जनरल श्रेणी से संबंधित हैं तो मान्यता प्राप्त बोर्ड से काम से काम 50% अंक होना चाहिए।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए 45% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • उम्मीदवारों की आयु 28 वर्ष से ज्यादा न हो ।
  • तलाकशुदा, विधवा आदि के लिए आयु छूट दी गयी है ।
  • यदि आप अंतिम वर्ष में दिख रहे हैं तो आप परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के दौरान 12 वीं का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

राजस्थान बीएसटीसी 2019 आवेदन पत्र

आवेदन भरने की तारिक 12 फरवरी से 10 मार्च 2019 तक हैं । सभी पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

  1. उम्मीदवार बीएसटीसी 2019 का आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को अपना  विवरण देना देने की जरुरत हैं, जैसे कोर्स का नाम, उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, तिथि और भुगतान मोड का चयन । सभी विवरण भर लेने  के बाद अगले बटन पर क्लिक कर दूसरे चरण पर जाये।
  2. इस चरण में, उम्मीदवारों को दो निकटतम परीक्षा केंद्र चुनना होगा। आपको JPG / JPEG / GIF / BMP प्रारूप में स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा। तस्वीर के लिए आकार 100 से अधिक KB और हस्ताक्षर के लिए 50 KB से कम नहीं होना चाहिए।
  3. अब उम्मीदवारों को पूरा विवरण दर्ज करने के लिए कहा जायेगा । आप अपना शिक्षा विवरण (10 वीं / 12 वीं कक्षा के अंकों) और  पता डालकर, सबमिट पर क्लिक करते ही फॉर्म जमा कर सकते हैं।
  4. आप भुगतान पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करेंगे और ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करें I

आवेदन शुल्क – जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है, उन्हें डेबिट / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग / आईएमपी के माध्यम से भुगतान करना होगा। यदि आप सामान्य ज्ञान या संस्कृत के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप रुपये 350 / – का भुगतान कर सकते हैं। आप दोनों के लिए फॉर्म भर सकते हैं और रु 450 / – परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

राजस्थान बीएसटीसी महत्वपूर्ण तिथियां 2019

  • बीएसटीसी ऑनलाइन पंजीकरण शुरू करने की तारीख – 12 फरवरी 2019
  • बीएसटीसी फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख – 10 मार्च 2019
  • एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी करने की तिथि – अप्रैल 2019, तीसरा सप्ताह
  • बीएसटीसी परीक्षा की तिथि 2019 – 6 मई 2019
  • बीएसटीसी की उत्तर कुंजी की घोषणा – 6 मई 2019
  • परिणामों की घोषणा – जून 2019, पहला सप्ताह
  • काउंसलिंग प्रक्रिया – जून 2019 के दूसरे सप्ताह से शुरू
बीएसटीसी परीक्षा पाठ्यक्रम 2019

परीक्षा की अवधि 3 घंटे और 200 एमसीक्यू रहेंगे । सही उत्तर के लिए 3 अंक दिए जाएंगे। गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंक नहीं हैं।

विषय प्रश्न अंक
राजस्थान सामान्य ज्ञान 50 150
मानसिक क्षमता 50 150
शिक्षण योग्यता 50 150
भाषा क्षमता संस्कृत 20 90
अंग्रेज़ी 30 60
हिंदी 30 90
कुल 200 600

बीएसटीसी 2019 प्रवेश पत्र – एडमिट कार्ड उपलब्ध होने के बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। जिनके भी पास वैध टोकन / आवेदन है वे प्रवेश पत्र पाने के लिए लिंक का पालन कर सकते हैं। इसके लिए आप बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये और वह से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर ले । प्रवेश पत्र अपलोड करने की तारीख अप्रैल 2019 का तीसरा सप्ताह होगा।

उत्तर की – सही तारीख आने पर बीएसटीसी  की आधिकारिक पोर्टल पर परीक्षा के बाद जवाब पत्र जारी किया जाएगा। उम्मीदवार बीएसटीसी के जवाब कुंजी प्राप्त कर सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं। कोटा यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन वेब पोर्टल का प्रतिलेखन हर बार इसकी अधिक जानकारी देने के लिए पब्लिश करता हैं ।

राजस्थान बीएसटीसी परिणाम 2019

परीक्षा होने के बाद उम्मीदवार अपने परिणाम जानने के लिए उत्साहित रहते हैं। अधिसूचना के अनुसार, बीएसटीसी 2019 का परिणाम जून 2019 के पहले सप्ताह में कोटा विश्वविद्यालय द्वारा जारी किया जायेगा। उम्मीदवार जीजीटीयू बीएसटीसी वेबसाइट पर जा सकते हैं और परिणाम प्राप्त करने के लिए आवेदन संख्या / डीओबी दर्ज कर सकते हैं। स्क्रीन पर नतीजे मिलने के बाद आप अंक की जांच कर सकते हैं और इसे भविष्य के उपयोग के लिए सेव कर सकते हैं।

बीएसटीसी 2019 काउंसलिंग – बड़ी संख्या में उम्मीदवार बीएसटीसी 2019 की काउंसिलिंग तिथियों का इंतजार करते हैं। सभी योग्य उम्मीदवारों को रैंक के आधार पर काउंसलिंग के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए कोटा विश्वविद्यालय द्वारा दो राउंड आयोजित किये जायेंगे, जिसमे आपको आवंटन पत्र और संस्थान में रिपोर्ट प्राप्त करने की आवश्यकता है। प्रवेश के लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने होंगे। प्रवेश के दौरान सभी दस्तावेजों की जाँच की जाएगी ।

BSTC Exam Complete Details

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.